Header Ads

यहां है 14 हजार से अधिक टीचर और एजुकेशन ऑफिसर पदों पर वैकेंसी, देखें- कब तक कर सकते हैं अप्लाई

शिक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन ने 14732 पदों के लिए भर्ती निकाली है और इन पदों में बेसिक ट्यूशन टीचर और एजुकेशन ऑफिसर के पद शामिल है।

erdo-invites-job-application

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। शिक्षा अनुसन्धान एवं विकास संगठन ने 14732 पदों के लिए भर्ती निकाली है और इन पदों में बेसिक ट्यूशन टीचर और एजुकेशन ऑफिसर के पद शामिल है। भर्ती में कई पद होने की वजह से उनके काम के अनुसार ही उनकी योग्यता तय की है और आरक्षण संबंधी नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को आयु सीमा और आवेदन फीस में छूट भी दी जाएगी। अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के लिए योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं। 
[post_ads]
इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पद का विवरण- भर्ती में तीन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं और इन पदों के नाम है बेसिक ट्यूशन टीचर, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर। भर्ती में कुल 14732 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं और बेसिक ट्यूशन टीचर पद के लिए 14474 पद, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर पद के लिए 240 पद, डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर के 18 पद आरक्षित है। वहीं डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर पद के लिए 20200 रुपये, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर पद के लिए 14450 रुपये, बेसिक ट्यूशन टीचर पद के लिए 7200 रुपये तय किए गए हैं।

योग्यता- इन पदों में आवेदन करने के लिए अलग-अलग पदों के अनुसार योग्यता तय की गई है। वैसे भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक के पास देश के किसी भी बोर्ड, विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन / बीएड/ एमफिल/ पीएचडी होनी चाहिए।

आयु सीमा- इन पदों पर 21 साल से 45 साल तक के उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस- भर्ती में आवेदन फीस भी पदों के अनुसार ही तय की गई है। इसमें डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर और ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर पदों के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस का भुगतान करना होगा जबकि दिव्यांग उम्मीदवार बिना फीस दिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं बेसिक ट्यूशन टीचर पद के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा जबकि दिव्यांग उम्मीदवार बिना फीस दिए आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया- योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन- आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 13 फरवरी 2017

No comments

Powered by Blogger.